SBI Annuity Deposit Scheme हर महीने होगी कमाई

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टटे बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के लिए तरह- तरह की सेविंग स्कीम चलाता है जिनमे से एक ऐसी स्कीम है SBI Annuity Deposit Scheme जहां पर आप एक मुश्त राशि यानि एक बार पैसा जमा करेंगे और उस जमा राशि के अनुसार हर महीने पैसे कमा सकते है तो आइए इस पोस्ट मे हम जानेगे SBI Annuity Deposit Scheme क्या है , यह Scheme कौन ले सकता है , इस स्कीम मे कितना पैसा जमा कर सकते है और कितने समय के लिए पैसा जमा कर सकते है इसके साथ ही अन्य सवालों के जवाब भी जानेगे ।

 

SBI Annuity Deposit Scheme||एसबीआई वार्षिक जमा योजना

 

SBI Bank की इस Scheme मे जमाकर्ता एक बड़ी राशि जमा करते है और अगले महीने से उसे समान मासिक किस्तों (EMI) के रूप मे पैसा प्राप्त करते है और इस तरह हर महीने Income होने लगती है

इसे  एक Examle से समझते है यदि आप बैंक से लोन लेते है , तो बैंक आपके Account मे पूरा पैसा यानी एक बड़ा Ammount Transfer कर देता है और बैंक आपसे हर महीने किस्त के रूप मे पैसा लेता रहता है , आपने जो लोन लिया है वह पैसा तो आप देते ही है , साथ मे ब्याज भी देते है, SBI Annuity Scheme स्कीम मे ठीक उसके विपिरित होता है , इसमे जमाकर्ता  बैंक मे एक बार पैसा जमा करते है ,और बैंक जमाकर्ता को हर महीने यानि की किस्तों मे मूलधन और ब्याज के साथ पैसा देता रहता है जिससे आपकी हर महीने कमाई होती रहती है।

SBI Annuity Scheme कौन ले सकता है ?

 

SBI की यह स्कीम भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है, इसमे उम्र की कोई लिमिट नहीं है ,इस स्कीम का लाभ बच्चे भी ले सकते हैं, इसके साथ ही इस स्कीम मे ज्वाइंट खाता खोला जा सकता है।

 

SBI Annuity Scheme मे कितना पैसा जमा कर सकते है?

 

यह Point काफी Important है क्यू की अधिकतर जगह बताया गया है की आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश सुरू कर सकते है ,जो की बिल्कुल गलत है , इस स्कीम मे आपको कम से कम इतना पैसा जरूर जमा करना है की आपको हर महीने 1000 रुपये मिलने लगे – जैसा की इसे Calculate किया गया  है ,यदि आप कम से कम 3 साल के लिए से 35 हजार जमा करते है तो आपको हर महीने 1084 रुपये मिलेगा यानि की आपको कम से कम 35 हजार रुपये जमा करना होगा  इस स्कीम में अधिकतम जमा करने की कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं , आपकी जमा राशि के हिसाब से हर महीने आपकी Income  होगी।

 

SBI Annuity Scheme कितने समय के लिए पैसा जमा कर सकते है?

 

एसबीआई की इस स्‍कीम में आप कम से कम 3 साल , 5 साल , 7 साल या अधिकतम 10 साल के लिए पैसा जमा कर सकते है । इस योजना के तहत ग्राहकों को अकाउंट खुलवाने पर यूनिवर्सल पासबुक (Universal Passbook) मिलती है। इस योजना में 18 साल से कम उम्र के भी लोग निवेश कर सकते हैं। इसमें अकाउंट सिंगल या ज्वाइंट दोनों खोले जा सकते हैं।

 

स्कीम का लाभ कैसे ले?

 

यदि आप SBI Annuity Deposit Scheme मे पैसा जमा करना चाहते है तो आप अपने नजदीकी एसबीआई की ब्रांच में जा सकते हैं । इसमें आप अपनी मर्जी के हिसाब से पैसा जमा कर सकते हैं, पैसे जमा करने के बाद आपको एक यूनिवर्सल पासबुक जारी की जाती है जिसमे आप स्कीम से जुड़ी सभी लेनदेन देख सकते है।साथ ही इस स्कीम मे आपको Nominee चुनने की भी सुविधा मिलती है।

 

इस स्कीम मे ब्याज दर क्या होती है?

 

इस स्कीम मे SBI FD पर जो ब्याज मिलता है, वही ब्याज इस स्कीम मे भी मिलता है ,इसके साथ ही जैसे FD मे Senior citizen को 0.5% अधिक ब्याज मिलता है ठीक उसी तरह इस स्कीम मे भी अधिक ब्याज मिलेगा, इसके साथ यदि आप SBI के कर्मचारी है तो 1% अधिक ब्याज मिलता है ,इस स्कीम मे जिस महीने पैसे जमा करते है उसके अगले महीने से ही आपको पैसा मिल सुरू हो जाता है । इस स्कीम में ग्राहकों को ब्याज तीन महीने की कम्पाउंडिंग (Compound Interest) पर कैलकुलेट किया जाता है।

 

स्कीम मे जमा पैसा कब से मिलेगा ?

 

इस स्कीम मे पैसा जमा करने पर अगले महीने से पैसा मिलना सुरू हो जाता है , यदि आप अप्रैल मे पैसा जमा करते है तो अगले महीने मई से पैसा मिलन सुरू हो जाता है।

 

समय से पहले पैसे निकालने पर क्या होगा ?

 

इस स्कीम मे यदि आप समय से पहले पैसे निकालते है तो Penalty देनी होगी जैसा की  FD मे भी होता है।

 

SBI annuity deposit scheme calculator-click here

 

  • SBI Annuity Deposit Scheme संक्षेप मे –

इस स्कीम मे जमाकर्ता एकमुश्त यानि एक बड़ी राशि जमा करते है और अगले महीने से उसे समान मासिक किस्तों (ईएमआई) के रूप मे पैसा प्राप्त करते है

  • विशेषताएँ-
  • स्कीम की अवधि : 36/60/84 या 120 महीने
  • स्कीम उपलब्धता – SBI की सभी शाखाओं में उपलब्ध है
  • न्यूटम निवेश – 35,000
  • अधिकतम जमा राशि: कोई ऊपरी सीमा नहीं
  • ब्याज दर- सार्वजनिक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए FDकी ब्याज दरें
  • लोन – 75% तक ओवरड्राफ्ट/ऋण दिया जा सकता है
  • सावधि जमा के बदले यूनिवर्सल पासबुक जारी की जाती है
  • खाता का Transfer अन्य शाखाओं मे किया जा सकता है

NOTE

यदि आपके पास एक बड़ा Ammount है तो आप इस स्कीम मे पैसा जमा कर सकते है , जो लोग रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक छोटी राशि पेंशन या रेगुलर इनकम के रूप में पाना चाहते हैं तो उनके लिए SBI एन्युटी स्कीम काफी फायदेमंद है।

यह भी जाने …..

Best FD Rates in India

 

All Banks Savings Account Interest

 

FAQ
  • SBI में कितने साल में पैसा डबल होता है?
    SBI FD लगभग 12 वर्ष मे पैसा डबल होगा

 

  • SBI की वार्षिकी जमा योजना क्या है?
    वार्षिकी जमा योजना क्या है?
    एक मुश्त जमा योजना है जिसमे हर महीने कमाई होती है यह स्कीम 3 साल 5 साल 7 साल और 10 साल के लिए ली जा सकती है

 

  • एसबीआई में सबसे अच्छी जमा योजना कौन सी है?
    SBI Amrat Kalash FD

 

 

  • SBI में 1 लाख का ब्याज कितना है?
    SBI: ₹1 लाख का 1 साल मे 7.3% ब्याज पर 107300 रुपये होगा

 

Asset World YouTube

 

Share knowledge

Leave a Comment