LIC New Jeevan Shanti Yojana युवाओ के लिए खास है

भारतीय जीवन बीमा निगम अपने ग्राहकों के लिए कई तरह के पेंशन प्लान उपलब्ध करवाता है उन्ही मे से एक पॉलिसी है  LIC New Jeevan Shanti योजना इसका प्लान नंबर. 858 है इस योजना मे आपको एक मुश्त राशि जमा करनी होती है जैसे की आप कम से कम 1.5 लाख रुपये और अधिकतम कितना भी जमा कर सकते है इसके बाद आप अपनी सुविधा अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते है जैसे की यदि आप हर महीने पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है, या फिर आप हर तीन महीने , छह महीने मे या 1 वर्ष मे पैसा प्राप्त करना चाहते है तो भी आप ऐसा कर पायेगें ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है इसमे मिलने वाली पेंशन आपको आजीवन मिलती है यानि की जब तक आप जीवित रहते है ,यदि पॉलिसी धारक की मरत्यु हो जाती है तो Nominee को जमा पैसा और कुछ लाभ के साथ और पैसा दे दिया जाता है।

पेंशन कब और कितनी मिलेगी और ब्याज दर क्या होगी?

Jeevan Shanti Yojana मे आपको जो पेंशन मिलती है वह इस बार पर निर्भर करता है की आपकी जमा की गई राशि पर कितना ब्याज मिल रहा है यदि ब्याज दर अधिक होगी तो आपको अधिक पेंशन मिलेगी, इसी तरह यदि ब्याज दर कम होगी तो आपको पेंशन भी कम मिलेगी – जैसे की इसके ब्याज दर की बात करें तो इसमे मिलने वाला ब्याज दर फिक्स नहीं है लेकिन LIC  की Website पर देखें तो ब्याज 5% से लेकर अधिकतम 11.68 % तक मिलता है । जब इसे Calculate किया तो पता चला की ब्याज कम से कम 5% और अधिकतम 10% तक मिल रहा है जो की अच्छा है, इसके साथ ही ब्याज दर पर इस बात पर अधिक निर्भर करेगा की डेफरमेंट पीरियड क्या है यानि की आपने पैसा कितने समय के लिए जमा किया है। 

जैसे – इस प्लान में यदि आप निवेस करना चाहते है तो आपको 2 ऑप्शन मिलते है

  1.  Immediate Annuity Plan
  2.  Deferred Annuity Plan

Immediate Annuity Plan – इस प्लान में निवेश करने पर निवेशक को कुछ महीनों मे ही पेंशन मिलना सुरू हो जाती है

Deferred Annuity Plan –  इस प्लान मे निवेशक को विकल्प मिलता है की आप पेंशन कब प्राप्त करना चाहेगे, यदि आप आने वाले 5 साल, 10 साल या 20 साल बाद पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो आप इस विकल्प को चुन सकते है , इसमे आपको अधिक ब्याज मिलता है जिससे आपको  Immediate Annuity Plan  से अधिक पेंशन भी मिलती है 

आइए इसे Example से समझते है –

मान लेते है आपकी उम्र 30 वर्ष है और आज आप LIC New Jeevan Shanti Yojan मे 5 लाख रुपये जमा करते है और आप Immediate Annuity Plan लेते है तो आपको कुछ ही दिनों मे हर महीने लगभग 2326 रुपये मिलेने लगेगा। वही यदि आप Deferred Annuity Plan लेते है और आप 20 साल बाद पेंशन लेते है तो आपको 7,330 रुपये हर महीने मिलेगा और यह पैसा दोनों ही प्लान मे Life Time मिलेगा जब तक आप जीवित रहेंगे

Lic jeevan shanti calculator 

 

योजना का लाभ किस उम्र मे लिया जा सकता है ?

इस योजना का लाभ 30 वर्ष से 80 वर्ष के बीच की उम्र मे कभी भी लिया जा सकता है , इसके साथ ही इस स्कीम की एक और खास बात है जो की युवाओ के लिए बहुत अच्छी है 30 वर्ष की आयु आपके करियर के सुरुआती दिन होते है यदि आप इस उम्र मे LIC New Jeevan Shanti plan मे निवेश करते है तो आपको आने वाले समय मे जब आप कमाने लायक नहीं होंगे ऐसे मे आपको हर महीने पेंशन मिलती रहेगी जिस से आपकी जिंदगी आसान हो जाएगी।

मान लीजिए आपकी उम्र 30 वर्ष है और आप इस स्कीम मे पैसा निवेश करते है और आप पेंशन के रूप मे अभी पैसा नहीं चाहते है और आप चाहते है की आने वाले 5,10 ,15 या 20 साल बाद आपको हर महीने पेंशन प्राप्त हो तो आप  Deferred Annuity Plan ले सकते है और जब आपकी उम्र 50 या 60 साल की होगी आपको हर महीने पेंशन आना सुरू हो जाएगी।

 

Jeevan Shanti Yojana Tax लाभ

इस स्कीम मे निवेश पर Tax के लाभ नहीं मिलते यदि आप Tax Payer के Category मे आते है तो इस से होने वाली Income को आपकी वार्षिक आय मे जोड़ा जाएगा और आपको Income Tax  देना होगा।

न्यू जीवन शान्ति स्कीम के फायदे

  • LIC की इस योजना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार या नॉमिनी को जमा पैसा और कुछ अन्य लाभ के साथ पैसा मिल जाता है
  • इस प्लान में आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे पहला इमीडिएट एन्युटी और दूसरा डिफर्ड एन्युटी जो की इस स्कीम को आकर्षक बनाता है
  • स्कीम मे आप Joint Account भी खुलवा सकते है आपके न रहने पर सारे लाभ दूसरे व्यक्ति को Transfer हो जाएंगे

 

दोस्तों यदि आप इस पॉलिसी को लेना चाहते है तो यह Policy आपको अनलाइन और Offline दोनों माध्यम मे मिल जाएगी।

LIC New Jeevan shanti Policy Online लेने के  लिए click करें

 

FAQ

 

  • LIC की जीवन शांति पॉलिसी क्या है?

न्यू जीवन शांति स्कीम प्लान में कम से कम 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं, इसमें आप पेंशन को अपने चुने हुए माध्यम से सालाना, 6 महीने, 3 महीने या मासिक आधार पर ले सकते है यदि आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते है, तो आपको 1000 रुपये की पेंशन हर महीने आजीवन मिलेगी।

  • जीवन शांति के लिए न्यूनतम राशि क्या है?
    पॉलिसीधारक कम से कम 1,50,000 रुपये जमा कर योजना खरीद सकते हैं।

 

  • एलआईसी जीवन शांति में ब्याज दर क्या है?
    ब्याज दर आपके जमा समय पर निर्भर करेगी जैसे की इसकी ब्याज दर 3% से 11% तक देखने को मिलती है

 

  • क्या मैं जीवन शांति पॉलिसी से पैसे निकाल सकता हूं?
    एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी योजना को सरेन्डर करने का विकल्प देती है। आप तीन माह बाद पैसा निकलवा सकते है

 

  • एलआईसी का सबसे सस्ता प्लान कौन सा है ?
    LIC Jeevan Lakshya policy : ये है LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी है जो सिर्फ 172 रुपये के निवेश पर 28 लाख तक कवर मिलता है।
    LIC jeevan lakshya policy : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में शुमार है।

 

 

AssetWorld YouTube Channel

 

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

 

 

Share knowledge

Leave a Comment