Can I Reduce SIP Amount in Mutual fund क्या SIP में रकम कम कर सकते हैं ?

SIP यानी सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक ऐसा निवेश प्लान है जिसमें आप हर महीने एक तय रकम को म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। इस तरह, आप हर महीने छोटी-छोटी रकम से लंबे समय में बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

SIP एक बहुत ही लोकप्रिय निवेश प्लान है क्योंकि यह निवेशकों को नियमित रूप से निवेश करने की सुविधा देता है। इसके अलावा, SIP में जोखिम भी कम होता है क्योंकि आप हर महीने एक ही रकम निवेश करते हैं।

हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपके खर्चे बढ़ जाते हैं या आपके पास निवेश करने के लिए कम पैसे बचते हैं। ऐसे में आपके मन में सवाल उठ सकता है कि क्या आप SIP में अपनी रकम कम कर सकते हैं? 

Can I Reduce SIP Amount

दरअसल, SIP में रकम कम करना संभव नहीं है। अगर आप SIP में अपनी रकम कम करना चाहते हैं तो आपको पूरी SIP ही बंद करनी होगी और फिर एक नई SIP शुरू करनी होगी जिसमें आप कम रकम निवेश करना चाहते हैं।

 

SIP में रकम कम करने के लिए आपको दो काम करने होंगे:

अपनी मौजूदा SIP को बंद करना होगा और एक नई SIP शुरू करना होगा जिसमें आप कम रकम निवेश करना चाहते हैं , SIP को बंद करने के लिए आपको अपने म्यूचुअल फंड हाउस से संपर्क करना होगा। इसके बाद, आप एक नई SIP शुरू कर सकते हैं नई SIP की रकम आपके द्वारा तय की जाएगी।

 

SIP में रकम कम करने के कुछ नुकसान हैं:

  1. आपका निवेश का चक्र छोटा हो जाएगा, जिससे आप लंबे समय में कम पैसा कमा पाएंगे।
  2. आपको एक बार फिर से SIP में निवेश शुरू करने के लिए प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा ।
  3. अगर आपके खर्चे बढ़ गए हैं या आपके पास निवेश करने के लिए कम पैसे बचते हैं तो आप SIP में अपनी रकम कम करने के बजाय SIP में निवेश को स्थगित कर सकते हैं। SIP को स्थगित करने का मतलब है कि आप कुछ समय के लिए SIP में निवेश नहीं करेंगे। आप जब चाहें SIP में फिर से निवेश शुरू कर सकते हैं।

 

SIP में निवेश को स्थगित करने के कुछ फायदे हैं:

  1. आप अपने खर्चों को मैनेज कर सकेंगे।
  2. आप अपने निवेश को लंबे समय के लिए बढ़ा सकेंगे।
  3. आपको एक बार फिर से SIP में निवेश शुरू करने के लिए प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना होगा।

 

  • अगर आप SIP में अपनी रकम कम करना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:
  1. SIP में रकम कम करना हमेशा एक अच्छा विचार नहीं होता है। अगर आप लंबे समय में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम रकम में SIP शुरू करने से बचना चाहिए।
  2. अगर आप SIP में अपनी रकम कम करना चाहते हैं तो आपको पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों को तय करना होगा।
  3. आपको यह भी तय करना होगा कि आप कितने समय तक SIP में निवेश करना चाहते हैं।
  4. आपको यह भी तय करना होगा कि आप कितनी रकम निवेश करना चाहते हैं।

 

अगर आप अपनी SIP की रकम कम करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखना होगा। आपको यह भी सोचना होगा कि आप कितनी कम रकम से निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आप अपनी SIP की रकम कम करते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी SIP को नियमित रूप से निवेश करते रहें।

SIP में रकम कम करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आपके वित्तीय लक्ष्य बदल गए हैं, या अगर आप अपनी SIP की रकम को कम करके और दूसरे निवेश में डालना चाहते हैं। हालांकि, आपको पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों और अपनी निवेश क्षमता को ध्यान में रखना होगा।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप SIP में अपनी रकम कम करने का सही निर्णय ले सकेंगे।

यह भी जाने –

क्या मै एक वर्ष की SIP कर सकता हूँ 

 

Share knowledge

Leave a Comment